Blogger news

Bible Verses About Courage in Hindi

साहस के बारे में 20 शक्तिशाली बाइबल Verses | Bible Verses About Courage in Hindi

Bible Verses About Courage in Hindi, Hindi Christian Quotes



जीवन हमेशा अप्रत्याशित होता है, और यह हमें हमेशा चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में डालता है। नौकरी छूटना, परिवार के सदस्यों की मृत्यु, गंभीर बीमारियाँ, दर्दनाक ब्रेकअप जैसी परिस्थितियाँ हमें थका देती हैं। हमारे जीवन में अचानक चीजें अलग दिखती हैं। भविष्य के बारे में अनिश्चितता हमें भय और चिंता देती है। हमें ऐसा लगता है कि जीवन में कुछ भी नहीं है और यह तब है जब साहस के बारे में बाइबल की आयतें हमें वापस उछालने में मदद करेंगी। बाइबल ऐसे लोगों की कहानियों से भरी पड़ी है जो ऐसी डरावनी परिस्थितियों से गुज़रे लेकिन उन पर विजय प्राप्त की।
 
जब भी आप ऐसी स्थिति में हों, परमेश्वर की ओर देखें, अपनी बाइबिल खोलें और परमेश्वर आप में विश्वास पैदा करेंगे।

इस ब्लॉग में, मैंने साहस के बारे में 20 शक्तिशाली बाइबल आयतों को नोट किया है। जब भी आप जीवन में कम महसूस करें, तो इन बाइबिल आयतों को पढ़ें। यह आपको आत्मविश्वास देगा। बाइबल की इन आयतों को बार-बार पढ़ें, उन्हें याद रखें और यह आपको नीचता की भावना को दूर करने में मदद करेगी।

व्यवस्था विवरण 31:6
दृढ़ और साहसी बनो। इन राष्ट्रों से डरो नहीं। क्यों? क्योंकि यहोवा तुम्हारा परमेश्वर तुम्हारे साथ जा रहा है। वह तुम्हें न छोड़ेगा और न त्यागेगा।

यहोशू 1:6
मजबूत और साहसी बनो, क्योंकि तुम इन लोगों को उस भूमि के वारिस होने के लिए नेतृत्व करोगे जिसे मैंने उनके पूर्वजों को देने की शपथ ली थी।

यहोशू 1:9
याद रखो, कि मैंने तुम्हें दृढ़ और साहसी बने रहने का आदेश दिया था। इसलिए कभी भयभीत न होओ, क्योंकि तुम्हारा परमेश्वर यहोवा तुम्हारे साथ सभी जगह रहेगा, जहाँ तुम जाओगे 

1 कुरिन्थियों 13:16
सावधान रहो। दृढ़ता के साथ अपने विश्वास में अटल बने रहो। साहसी बनो, शक्तिशाली बनो।

1 इतिहास 28:20
दाऊद ने अपने पुत्र सुलैमान से यह भी कहा, “दृढ़ और वीर बनो और इस काम को पूरा करो। डरो नहीं, क्योंकि यहोवा, मेरा परमेश्वर तुम्हारे साथ है। वह तुम्हारी सहायता तब तक करेगा जब तक तुम्हारा यह काम पूरा नहीं हो जता। वह तुमको छोड़ेगा नहीं। तुम यहोवा का मन्दिर बनाओगे।

भजन संहिता 31:24
हे यहोवा पर आशा रखनेवालो, हियाव बाँधो और तुम्हारे हृदय दृढ़ रहें।

यशायाह 41:10
तू चिंता मत कर, मैं तेरे साथ हूँ। तू भयभीत मत हो, मैं तेरा परमेश्वर हूँ। मैं तुझे सुदृढ़ करुँगा। मैं तुझे अपने नेकी के दाहिने हाथ से सहारा दूँगा।

2 तीमुथियुस 1:7
क्योंकि परमेश्वर ने हमें जो आत्मा दी है, वह हमें कायर नहीं बनाती बल्कि हमें प्रेम, संयम और शक्ति से भर देती है।

गिनती 13:20
और वह देश कैसा है, उपजाऊ है वा बंजर है, और उस में वृझ हैं वा नहीं। और तुम हियाव बान्धे चलो, और उस देश की उपज में से कुछ लेते भी आना। वह समय पहली पक्की दाखोंका या।

1 यूहन्ना 4:18
प्रेम में भय नहीं होता, वरन सिद्ध प्रेम भय को दूर कर देता है, क्योंकि भय से कष्ट होता है, और जो भय करता है, वह प्रेम में सिद्ध नहीं हुआ।

1 यूहन्ना 4:18
प्रेम में भय नहीं होता, वरन सिद्ध प्रेम भय को दूर कर देता है, क्योंकि भय से कष्ट होता है, और जो भय करता है, वह प्रेम में सिद्ध नहीं हुआ।

2 शमूएल 7:27
सर्वशक्तिमान यहोवा, इस्राएल के परमेश्वर, तूने मुझे बहुत कुछ दिखाया है। तूने कहा, ‘मैं तुम्हारे परिवार को महान बनाऊँगा।’ यही कारण है कि मैं तेरे सेवक ने, तेरे प्रति यह प्रार्थना करने का निश्चय किया।

2 शमूएल 10:12
वीर बनो, और हम अपने लोगों और अपने परमेश्वर के नगर के लिये वीरता से युद्ध करेंगे। यहोवा वही करेगा जिसे वह ठीक मानता है।

2 इतिहास 15:7
किन्तु आसा, तुम तथा यहूदा और बिन्यामीन के लोगो, शक्तिशाली बनो। कमजोर न पड़ो, ढीले न पड़ो क्योंकि तुम्हें अपने अच्छे काम का पुरस्कार मिलेगा!

भजन संहिता 27:14
यहोवा से सहायता की बाट जोहते रहो!साहसी और सुदृढ़ बने रहो और यहोवा की सहायता की प्रतीक्षा करते रहो।

एज्रा 7:28
यहोवा मेरा परमेश्वर मेरे साथ था, अत: मैं साहसी रहा और मैंने इस्राएल के प्रमुखों को अपने साथ यरूशलेम जाने के लिये इकट्ठा किया।

यहेजकेल 22:14
क्या तब भी तुम वीर बने रहोगे क्या तुम पर्याप्त बलवान रहोगे जब मैं तुम्हें दण्ड देने आऊँगा नहीं! मैं यहोवा हूँ। मैंने यह कह दिया है और मैं वह करुँगा जो मैंने करने को कहा है!

दानिय्थेल 10:19
फिर वह बोला, “दानिय्येल, डर मत। परमेश्वर तुझे बहुत प्रेम करता है। तुझे शांति प्राप्त हो। अब तू सुदृढ़ हो जा! सुदृढ़ हो जा!” उसने मुझसे जब बात की तो मैं और अधिक बलशाली हो गया। फिर मैंने उससे कहा, “प्रभु! आपने तो मुझे शक्ति दे दी है। अब आप बाल सकते हैं।

2 कुरिन्थियों 5:8 हमें विश्वास है, इसी से मैं कहता हूँ कि हम अपनी देह को त्याग कर प्रभु के साथ रहने को अच्छा समझते हैं।

फिलिप्पियों 1:20 मेरी तीव्र इच्छा और आशा यही है और मुझे इसका विश्वास है कि मैं किसी भी बात से निराश नहीं होऊँगा बल्कि पूर्ण निर्भयता के साथ जैसे मेरे देह से मसीह की महिमा सदा होती रही है, वैसे ही आगे भी होती रहेगी, चाहे मैं जीऊँ और चाहे मर जाऊँ।

मत्ती 14:27 यीशु ने तत्काल उनसे बात करते हुए कहा, “हिम्मत रखो! यह मैं हूँ! अब और मत डरो।"

You May Also Like
God Bless You As You Go Through These Hindi Bible Verses

No comments:

Home Ads

Powered by Blogger.